Categories Interesting

Quick Answer: Taj mahal history in hindi?

ताजमहल का इतिहास क्या है?

ताजमहल शाहजहां की तीसरी बेगम मुमताज महल की मज़ार है। मुमताज के गुज़र जाने के बाद उनकी याद में शाहजहां ने ताजमहल बनवाया था। कहा जाता है कि मुमताज़ महल ने मरते वक्त मकबरा बनाए जाने की ख्वाहिश जताई थी जसके बाद शाहजहां ने ताजमहन बनावाया। 1630 में शुरू हुआ ताजमहल के बनने के काम करीब 22 साल तक चला।

ताज महल कब बना?

मकबरे का निर्माण अनिवार्य रूप से 1643 में पूरा किया गया था लेकिन परियोजना के अन्य चरणों में काम 10 वर्षों तक जारी रहा। माना जाता है कि ताजमहल कॉम्प्लेक्स 1653 में लगभग 32 मिलियन रूपये होने के अनुमानित लागत पर पूरी तरह से पूरा हो चुका है, जो 2015 में लगभग 52.8 बिलियन रुपये (यूएस $ 827 मिलियन) होगा।

ताजमहल किसकी निशानी है?

Agra. आगरा। मोहब्बत की निशानी ताजमहल खूबसूरती का नायाब उदाहरण है। इसका निर्माण मुगल शासक शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में कराया था।

ताज महल पहले क्या था?

पीके ओक ने सबसे पहले ताजमहल को शिव मंदिर बताया था.

ताजमहल कौन से सन में बना था?

ताजमहल के निर्माण में काफी समय लगा. वैसे तो इस मकबरे का निर्माण 1643 में ही पूरा हो गया था, परंतु इसके सभी पहलुओं के काम करते करते इसे बनाने में लगभग दस साल और लग गए. सम्पूर्ण ताजमहल का निर्माण 1653 में लगभग 320 लाख रुपये की लागत में हुआ, जिसकी आज की कीमत 52.8 अरब रुपये (827 मिल्यन डॉलर) है.

You might be interested:  Quick Answer: Taj mahal pronunciation?

ताजमहल का निर्माण कब और किसने करवाया था?

ताजमहल

ताजमहल تاج محل
ताजमहल का दक्षिणी दृश्य Wikimedia | © OpenStreetMap
समुद्र सतह से ऊंचाई: १७१ मी. (५६१ फ़ीट)
निर्माण: १६३२-१६५३
वास्तुकार: उस्ताद अहमद लाहौरी

ताजमहल का वास्तुकार कौन है?

ताजमहल को कितने कारीगरों ने बनाया?

यह उत्तर प्रदेश के आगरा में है. एक संकरी सी गली के अंदर जाकर इतना खूबसूरत स्मारक हो सकता है, यकीन नहीं आता. ताजमहल का निर्माण ईसा सन् १६५३ में हुआ, उस्ताद अहमद लाहौरी के मार्ग दर्शन में २०,००० मजदूरों ने मिलकर इस स्मारक को पूरा किया. ताज महल मुगल स्थापत्य शैली का उत्तम उदाहरण है.

ताजमहल में क्या खास बात है?

ताजमहल यमुना नदी के किनारे बना हुआ है। ताजमहल का आधार एक ऐसी लकड़ी पर बना हुआ है जिसे मजबूत बनाए रखने के लिए नमी की आवश्यकता होती है। इस नमी को पास में बहने वाली यमुना नदी ही बनाए रखती है।

आगरा का ताजमहल कितना ऊंचा है?

ताजमहल सबसे पहले कहाँ बना था?

इतिहास के जानकारों के मुताबिक ताज के निर्माण के लिए पहले बुरहानपुर में ताप्ती के किनारे एक स्थान चुना गया था. लेकिन मिट्टी में दीमक होने के चलते यह योजना आगे नहीं बढ़ सकी क्योंकि ताजमहल की नींव में इस्तेमाल होने वाली लकड़ी को दीमक से खतरा था. इसी वजह से यमुना किनारे ताज निर्माण कराया गया.

1 звезда2 звезды3 звезды4 звезды5 звезд (нет голосов)
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *